Home Sport IPL की 5 सबसे बड़ी पार्टनरशिप, सभी पार्टनरशिप मे है एक कॉमन...

IPL की 5 सबसे बड़ी पार्टनरशिप, सभी पार्टनरशिप मे है एक कॉमन बात, जानकर विश्वास नही होगा

125
0
SHARE

दोस्तों आईपीएल ज्यादातर बल्लेबाजी के लिए जाना जाता हैं. गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती ऐसा कहा जाता है, और यह सही भी है. बल्लेबाज गेंदबाजों को बहुत तंग करते दिखाई देते हैं. कई मैचों में तो एक भी विकेट नहीं गिरती. इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ बड़ी साझेदारियों के बारे में जानेंगे जिनको तोड़ना गेंदबाजों के लिए नामुमकिन रहा है।

~~~{1}~~~ विराट कोहली और एबी डिविलियर्स 

Image result for विराट कोहली और एबी डिविलियर्स साल 2016 में आरसीबी और गुजरात लायंस के बीच खेला गया

साल 2016 में आरसीबी और गुजरात लायंस के बीच खेला गया, यह मुकाबला कई शानदार रिकॉर्ड्स का साक्षी है, इस मैच में कोहली और डीविलियर्स के बीच 229 रन की साझेदारी हुई थी, बता दें कि यह आईपीएल में अब तक हुई किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है, कोहली और डीविलियर्स के बल्ले से इस मैच में 20 छक्के निकले।

इसके अलावा यह आईपीएल के इतिहास में पहला ऐसा मैच है, जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने सेंचुरी लगाई थी, इस दूसरे विकेट के लिए हुई साझेदारी में डीविलियर्स की महज़ 52 गेंदों में 129 * रन की शतकीय पारी शामिल रही तो दूसरे छोर पर विराट ने 55 गेंदों में 109 रन का योगदान दिया, गुजरात को 248 रन का लक्ष्य देने वाली आरसीबी ने यह मैच 144 रन से जीता था।

~~~{2}~~~विराट कोहली और एबी डी विलियर्स 

Image result for विराट कोहली और एबी डी विलियर्स 2015 rcb mi

अब इस जोड़ी के बारे में क्या बताया जाए. यह बात ही गवाह है, कि आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारियों मे इन दोनों का नाम दूसरा नंबर पर है, 2015 में आरसीबी के लिए खेलते हुए मुंबई के खिलाफ एबी डिविलियर्स और कोहली ने दुसरे विकेट के लिए 215 रनों की नाबाद साझेदारी बनाई थी.

इस दूसरे विकेट के लिए हुई साझेदारी में डीविलियर्स की महज़ 59 गेंदों में 133 रन की शतकीय पारी शामिल रही तो दूसरे छोर पर विराट ने 43 गेंदों में 82 रन का योगदान दिया।

~~~{3}~~~`एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श 

Related image

साल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श ने रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी की थी. 17 मई 2011 को धर्मशाला में आरसीबी के खिलाफ खेलें गए मैच में इन दोनों ने दुसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़े थे।

गिलक्रिस्ट ने 55 गेंद की अपनी इस शतकीय पारी में 8 चौके और 9 छक्के जड़े थे. जबकि मार्श ने 49 गेंद का सामना करते हुए अपनी नाबाद 79 रन की पारी में 7 चौके और 5 छक्के जमाए थे।

~~~ {4}~~~ क्रिस गेल और विराट कोहली 

Image result for क्रिस गेल और विराट कोहली 2012

गेल और कोहली दोनों ही ताबड़तोड़ बल्लेबाज हैं. बड़े शॉट लगाने के लिए दोनों ही दुनियाभर में मशहूर है. 2012 में बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए दिल्ली खिलाफ दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी बनाई थी, गेल ने इस साझेदारी में 55 गेंदों में 127 रन का योगदान दिया तो वहीं विराट कोहली के 53 गेंदों में 73 रन बनाए।

~~~{5}~~~ डेविड वॉर्नर और नमन ओझा 

Image result for डेविड वॉर्नर और नमन ओझा 

10 मई 2012 को हैदराबाद में आईपीएल इतिहास की पांचवी सबसे बड़ी साझेदारी हुई थी, जो डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 189 रनों की पार्टनरशिप दिल्ली डेयरडेविल्स के डेविड वार्नर और नमन ओझा ने की थी।

इस पारी में वार्नर 54 गेंदों पर 10 चौके और सात छक्कों की मदद से 109 रन बनाकर नाबाद लौटे थे. जबकि 64 रन पर नाबाद लौटने वाले ओझा ने 46 गेंदों पर दो चौके और पांच छक्के लगाए थे, दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 189 रन जोड़े थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here